jobs

क्या भविष्य में content writers की job AI करेंगे

content writers
Written by admin

क्या भविष्य में content writers की job AI करेंगे

AI या Artificial Intelligence एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो हूबहू इंसान की तरह काम करती है, लेकिन इंसान से ज्यादा काम करती है अगर इंसान किसी काम को करने में एक महीना लगा रहा है तो यह आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस या एआई शायद इसी काम को करने में कुछ घंटे या मिनट लगाएं।

time.com की एक रिसर्च के अनुसार 2030 तक लगभग 100 करोड जॉब एआई की वजह से उड़ने वाले हैं। मनुष्य के द्वारा किए जाने वाले इन कामों को अब एआई करेगा और वर्तमान समय में एआई बहुत सारे ऐसे काम कर रहा है जो पहले मनुष्य किया करते थे। कहने का अर्थ है कि आने वाले समय में AI के द्वारा सर्वाधिक काम किया जाएगा और उन कामों में कंटेंट राइटिंग भी एक काम है।

आपने सही पढ़ा कि आने वाले समय में एआई कंटेंट राइटर के द्वारा ही कंटेंट राइटिंग का काम किया जाएगा और आज के समय में भी ऐसे एआई कंटेंट राइटर उपलब्ध है जो क्लाइंट को कुछ मिनट में फ्रेश कंटेंट लिखकर प्रोवाइड करते हैं उनमें से कुछ एआई कंटेंट राइटर के नाम नीचे की लिस्ट में है।

  • kafkai
  • AI Writer
  • zyro

इन टूल्स के अलावा भी मार्किट में बहुत सारे AI राइटिंग टूल्स उपलब्ध है, और बहुत सारे लोग इन टूल्स का इस्तेमाल वर्तमान समय में कर भी रहे है।

क्यों AI writing tools अच्छे है human content writers से

अब हम बात करेंगे कि क्यों एआई के द्वारा लिखा गया कंटेंट एक इंसान के द्वारा लिखे गए कंटेंट से बेहतर है –

  1. इंसान की तुलना में जल्दी कंटेंट प्रोवाइड करेगा।
  2. एक बार इस AI Writing tool को खरीदने पर आप इसकी मदद से बहुत सारा कंटेंट कम समय में लिख सकते हो।
  3. यह टूल एक human content writer की तुलना में कम महंगा है।
  4. एक आर्टिकल लिखने में सिर्फ कुछ मिनट ही लगते है।
  5. SEO optimized और quality कंटेंट सिर्फ कुछ मिनटों में लिखकर देगा।
  6. आपके समय की बचत होगी।

क्यों  human content writers अच्छे है AI writing tools से

यह बात तो सही है कि एआई टूल्स को बनाने वाला भी एक इंसान ही है इसलिए ai टूल किसी इंसान के काम को पूरी तरह से नहीं ले सकता। नीचे हमने कुछ तथ्य बताएं हैं जिनके आधार पर हम यह कह सकते हैं कि इंसानी कंटेंट राइटर, एआई राइटर की तुलना में बढ़िया है उसके पश्चात हमने इन दोनों के बारे में संक्षेप में जानकारी दी है –

  1. human content writer में कोई शब्द सीमा नहीं है वह जितना चाहे उतना बड़ा कंटेंट लिख सकते है जबकि ai writing टूल्स 700-800 शब्दों से अधिक लेख नहीं लिख सकते।
  2. human content writer, AI की तुलना में अधिक quality content उपलब्ध करवाते है।
  3. AI writing tools का इस्तेमाल करने वाले बहुत से लोगों का यह मानना है कि AI writing tools के द्वारा लिखा गया कंटेंट जयादातर कॉपी किया हुआ होता है।
  4. AI writing tools के द्वारा लिखा गया 80% कंटेंट सिर्फ SEO के लिए होता है जबकि एक human content writer के द्वारा लिखा गया कंटेंट SEO के साथ एक यूजर के लिए भी होता है।
  5. इंसान जब एक कंटेंट लिखता है तो वह उसमे अपने अनुभव और भावनाओं को भी साझा करता है या कर सकता है जबकि एक ai राइटर यह नहीं कर सकता है क्यूंकि न तो उसके पास अनुभव है और न ही भावनाएं।

इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे तथ्य है जो यह बताते है कि AI writing tools की तुलना में human content writer हमेशा पहले नंबर पर आते है, क्यूंकि एआई टूल्स में बहुत सारी limitations होती है जबकि एक human content writer में किसी भी तरह की कोई limitations नहीं होती और यह एक बढ़िया कंटेंट लिखते है।

अगर हम बात करें कि क्या भविष्य में एआई कंटेंट राइटिंग टूल्स ह्यूमन कंटेंट राइटर की जॉब ले सकते हैं तो मेरा सीधा सा जवाब है नहीं, क्योंकि एक ह्यूमन कंटेंट राइटर की तरह कभी भी एक एआई राइटिंग टूल कंटेंट नहीं लिख सकता और जिन लोगों को क्वालिटी कंटेंट चाहिए वह हमेशा ह्यूमन  कंटेंट रायटर्स का ही इस्तेमाल करेंगे। लेकिन अगर भविष्य में कोई बढ़िया AI टूल आता है तो कंटेंट राइटिंग का काम करने वालो पर इसका इफ़ेक्ट जरूर पड़ेगा लेकिन उतना अधिक भी नहीं कि कंटेंट राइटिंग का काम ही न रहे

About the author

admin

Leave a Comment